10 दिन में 3 माफियाओं की 20+ करोड़ की संपत्ति जब्त: बाकियों की लिस्ट तैयार, एक्शन में UP पुलिस-प्रशासन

उत्तर प्रदेश में अपराधियों के ख़िलाफ़ प्रशासन की कार्रवाई ने रफ्तार पकड़ी हुई है। इसी क्रम में गोरखपुर जिले के भी टॉप अपराधियों में शामिल माफियाओं की करोड़ों की संपत्ति जब्त होने का काम तेजी पर है। जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के जिलाधिकारी ने मात्र 10 दिन के भीतर 3 बड़े माफियाओं की करोड़ों की संपत्ति को कुर्क किया है।

इन तीनों के नाम प्रदीप सिंह, सुधीर सिंह और रणधीर सिंह है। इनमें से प्रदीप सिंह इस समय जेल में बंद है। जिलाधिकारी ने उसकी खेत, जमीन, 3 मकान और 3 लग्जरी गाड़ी मिलाकर 19 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है। ऐसे ही सुधीर सिंह की दो लग्जरी फॉर्च्यूनर गाड़ी (कीमत सवा करोड़ रुपए) और गैंगस्टर रणधीर सिंह की एचएन सिंह चौराहे पर स्थित एक एकड़ 45 डिसमिल में बने दुकान, कॉम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट और लॉन पर कुर्की की कार्रवाई की गई है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गोरखपुर के टॉप 10 माफियाओं में शामिल सुधीर सिंह पर लखनऊ समेत गोरखपुर जिले के विभिन्न थानों में हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, गुंडा ऐक्ट समेत दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। प्रदीप सिंह पर लूट, डकैती, हत्या, गैंगेस्टर,आर्म्स ऐक्ट समेत 50 से उपर मामले दर्ज हैं। रणधीर सिंह पर भी शाहपुर थाने में विभिन्न धाराओं में 10 से अधिक मामले दर्ज हैं।

अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने के क्रम में जिलाधिकारी के विजेंद्र पंडियन ने कहा है कि अभी तक दर्जनों अपराधियों की अवैध रूप से अर्जित संपत्ति को जब्त कर कार्रवाई की गई है। वहीं अन्य की लिस्ट तैयार की जा रही है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार माफियों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई करने में जुटी हुई है। पिछले दिनों बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद की शह पर बने अवैध बाजार पर पीडीए का बुलडोजर चलाया गया था। उससे पूर्व 12 दिसंबर 2020 को अतीक के साले जकी अहमद का अवैध निर्माण ध्वस्त किया गया था। 5 दिसंबर को अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम पर दर्ज करोड़ों की 3 संपत्तियों को भी प्रशासन ने जब्त किया था। 

इसके अलावा सोमवार (जून 7) को माफिया अतीक अहमद के भाई अशरफ की अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों पर भी कार्रवाई हुई थी। पुलिस ने कसारी मसारी इलाके में अशरफ की लगभग 11 बिस्वा जमीन को कुर्क किया था। इसकी कुल कीमत लगभग सवा दो करोड़ रुपए के आसपास थी। उससे पहले रविवार को पुलिस ने चकिया इलाके में अशरफ की 25 करोड़ की संपत्ति को कुर्क किया था

Leave a Comment