[18+ Years] COVID 19 वैक्सीन ऑनलाइन पंजीकरण 2021 | काउइन पोर्टल लागू करें, ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म@cowin.gov.in

भारत में वयस्कों के लिए COVID 19 वैक्सीन (18+), ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टेप गाइड द्वारा चरण, पंजीकरण फॉर्म @ काउइन पोर्टल | ऑनलाइन पंजीकरण के लिए डाउनलोड (उमंग, आरोग्य सेतु) ऐप डाउनलोड करें

कई इच्छुक लोग कोविद वैक्सीन पंजीकरण शुरू करने की तारीख और समय के बारे में सवाल पूछ रहे हैं। हाल ही में संबंधित विभाग द्वारा उसी के बारे में एक अपडेट की घोषणा की गई है।

हे सब लोग, हमारे पास भारत में टीकाकरण के संबंध में उत्कृष्ट समाचार हैं। 18 वर्ष + (वयस्क) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू हो गया है और टीकाकरण की प्रक्रिया पूरे मई और विभिन्न चरणों में जारी रहेगी।

भारत में 18+ के लिए यह टीकाकरण अभियान होने जा रहा है मानव जाति के इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान। हमें इस अभियान में भाग लेना चाहिए और इसे सफल बनाना चाहिए।

टीके ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख और समय के बारे में नवीनतम जानकारी ट्विटर द्वारा ट्विटर पर साझा की गई थी आरोग्य सेतु का आधिकारिक ट्विटर हैंडल। नीचे भारत में वयस्कों के लिए COVID 19 टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी वाले ट्वीट की छवि है।

इस लेख में, हम भारत में वयस्कों के लिए कोरोना टीकाकरण के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी साझा कर रहे हैं। ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप्स पर पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया यहां बताई गई है।

भारत में COVID वैक्सीन पंजीकरण के लिए आधिकारिक पोर्टल का नाम क्या है?

आधिकारिक पोर्टल का नाम COWIN पोर्टल है। टीकाकरण के लिए सभी पंजीकरण यहाँ स्वीकार किए जा रहे हैं। बुजुर्ग आयु समूहों के लिए भी कुछ पोर्टल का उपयोग किया गया था। 28 अप्रैल 2021, शाम 4:00 बजे से, पंजीकरण फॉर्म लिंक सक्रिय है और इच्छुक वयस्क खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

कौन से ऐप Android और iOS उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं?

COWIN पोर्टल के अलावा, उपयोगकर्ता “आरोग्य सेतु”, “उमंग मोबाइल ऐप” और “काउइन” ऐप पर टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं।

कृपया हमारे लेख पर जाएँ: सह विन 2.0 आधिकारिक वेबसाइट यूआरएल और मोबाइल ऐप

cowin.gov.in काउइन पोर्टल ऑनलाइन टीकाकरण पंजीकरण 2021 18+ के लिए (वयस्क)

यह लेख 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लिए COVID 19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की व्याख्या करता है। इस विशेष खंड में, आप COWIN पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। आइए प्रक्रिया को समझते हैं:

आधिकारिक पोर्टल पर नेविगेट करना

सबसे पहले, आधिकारिक गाय पोर्टल पर जाएँ।

पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें।

अब, उपयोगकर्ता आधिकारिक काउइन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है। आप मुख्य विवरण प्रदान करके या अरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

अपने काउइन खाते में लॉगिन करें

नए पंजीकृत या पहले से पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को या तो एक मोबाइल नंबर और OTP प्रदान करके या उमंग या aarogya सेतु ऐप का उपयोग करके लॉग इन करना होगा

पंजीकरण / नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करें

एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लेते हैं, तो आप अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए पंजीकरण विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको स्क्रीन पर पुष्टि दिखाई देगी। साथ ही, संबंधित जानकारी को आपको ईमेल और भेज दिया जाएगा। आपको भविष्य के संदर्भों के लिए उस जानकारी को सहेजने की सलाह दी जाती है।

18+ के लिए COVID टीकाकरण ऑनलाइन पंजीकरण | मोबाइल एप पर रजिस्टर कैसे करें

जैसा कि पहले ही इस लेख में बताया गया है, आधिकारिक काउइन पोर्टल के अलावा, इच्छुक और पात्र लोग विभिन्न मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आइए जानें कि भारत में 18 साल से अधिक टीकाकरण के लिए कौन से ऐप का उपयोग किया जा सकता है।

COWIN ऐप का उपयोग करके रजिस्टर करें कैसे डाउनलोड करें (डायरेक्ट लेटेस्ट एपीके लिंक)

  • आधिकारिक गायिन ऐप वेबपेज पर जाएं। इसे app.cowin.gov.in पर देखा जा सकता है
  • ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करके, आपको लॉगिन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा
  • उपर्युक्त पृष्ठ के अंत में, आपको एक बटन दिखाई देगा, जो कहता है कि “ANDROID APP डाउनलोड करें”। इस लिंक का उपयोग करने वाला काउइन मोबाइल ऐप का नवीनतम संस्करण डाउनलोड कर सकता है।

ध्यान दें: डाउनलोड किया हुआ ऐप एपीके फॉर्मेट में होगा। इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए, आपको इसे अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर खोलना होगा और पूछी गई अनुमतियां देनी होंगी।

उमंग ऐप का उपयोग कर 18+ के लिए कोरोना वैक्सीन ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

उमंग ऐप एक और ऐप है जिसका उपयोग करके आप टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। उमंग ऐप डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  • उमंग ऐप पेज umang.gov.in पर जाएं
  • अब, आप उमंग मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए विभिन्न विकल्प देख पाएंगे
  • जैसा कि आप उपरोक्त छवि पर देख सकते हैं, Google Play पर एंड्रॉइड फोन के लिए ऐप डाउनलोड करने के विकल्प हैं, ऐप स्टोर का उपयोग करके आईओएस डिवाइस।
  • आपको “स्कैन नाउ” कार्यक्षमता का उपयोग करके सीधा डाउनलोड लिंक भी मिल सकता है

आरोग्य सेतु नामक एक और ऐप है जिसका उपयोग COVID वैक्सीन पंजीकरण के लिए किया जा सकता है। Aarogya Setu App को डाउनलोड करने और उपयोग करने से संबंधित विस्तृत जानकारी यहाँ उपलब्ध है।

कृपया हमारे लेख पर जाएँ: CUB नेट बैंकिंग

त्वरित सम्पक

संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए COVID 19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण कैसे करें?

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। एक आधिकारिक पोर्टल पर जा सकता है या पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऐप डाउनलोड कर सकता है।

वयस्कों के लिए कोरोना टीकाकरण के लिए आधिकारिक पोर्टल का नाम क्या है?

आधिकारिक पोर्टल को काउइन पोर्टल कहा जाता है। यह वही पोर्टल है जो पहले अन्य आयु समूहों द्वारा वैक्सीन पंजीकरण के लिए उपयोग किया जाता था।

Co Win पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया के लिए मुझे कौन से विवरण की आवश्यकता होगी?

वैक्सीन पंजीकरण के लिए आवेदकों को अपना सक्रिय मोबाइल नंबर और पहचान प्रमाण प्रदान करना होगा।

पोर्टल पर सह विन टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए कौन पात्र हैं?

18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक (वयस्क) सह विन टीकाकरण के दूसरे चरण के लिए लागू होते हैं।

कोरोना टीकाकरण ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कौन से ऐप का उपयोग किया जा सकता है?

जिन ऐप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है वे हैं – COWIN ऐप, आरोग्य सेतु ऐप, उमंग ऐप

Leave a Comment