30 साल से सिगरेट पी रहा था व्‍यक्ति, अब शरीर पड़ गया पीला, डॉक्‍टरों ने बताया कारण

30 साल से सिगरेट पीना व्‍यक्ति को पड़ा भारी. (Pic- ShutterStock)

30 साल से सिगरेट पीना व्‍यक्ति को पड़ा भारी. (Pic- ShutterStock)

चीन (China) के जियांग्‍सू प्रांत में रहने वाले 60 साल के इस व्‍यक्ति का शरीर इतना पीला पड़ चुका है कि लगता है जैसे उसपर पेंट कर दिया गया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 3, 2021, 10:43 AM IST

नई दिल्‍ली. ‘सिगरेट पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है.’ हर सिगरेट (cigarette) पीने वाले को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए. सिगरेट के खतरे का विज्ञापन उसके पैकैट में भी दिया जाता है. इसके बावजूद लोग सिगरेट पीते हैं. ऐसा ही एक व्‍यक्ति चीन (China) में है. वह पिछले 30 साल से सिगरेट पी रहा है. यह व्‍यक्ति चेन स्‍मोकर है. लेकिन अब उसके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को चौंका दिया है. दरअसल अब उसका पूरा शरीर पीला पड़ गया है. इसे लेकर डॉक्‍टरों ने भी इसके पीछे का कारण बताया है.

चीन के जियांग्‍सू प्रांत में रहने वाले 60 साल के इस व्‍यक्ति का शरीर इतना पीला पड़ चुका है कि लगता है जैसे उसपर पेंट कर दिया गया है. व्‍यक्ति को इलाज के लिए अस्‍पताल ले जाया गया. इस दौरान डॉक्‍टरों ने बताया कि उसे जॉन्डिस हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्‍टरों का कहना है कि इस बीमारी में शरीर पीला पड़ सकता है. आंखों का सफेद हिस्‍सा भी इसके प्रभाव से पीला पड़ जाता है.

डॉक्‍टरों का कहना है कि ऐसा शरीर में बिलीरुबीन तत्‍व के जमा हो जाने के कारण होता है. यह लिवर से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में तुरंत डॉक्‍टरी सहायता लेनी चाहिए. डॉक्‍टरों ने जानकारी दी है कि चीन के इस व्‍यक्ति के पैनक्रियाज में ट्यूमर हो गया था. ट्यूमर का साइज इतना बड़ा था कि इसने पित्‍त नलिकाओं को ब्‍लॉक कर दिया था. इसके चलते वह जॉन्डिस की चपेट में आ गया.

डॉक्टर्स ने यह भी कहा है कि सामान्‍य से अधिक सिगरेट पीने के कारण उस व्यक्ति की कोशिकाओं का साइज सामान्य से बहुत अधिक बढ़ गया था. इसी के कारण उसकी हालत ऐसी हुई. डॉक्‍टरों ने यह भी बताया कि व्‍यक्ति के शरीर में बड़े ट्यूमर के अलावा एक छोटा ट्यूमर भी बढ़ रहा था. यह व्‍यक्ति 30 साल से शराब और सिगरेट पी रहा था. हालांकि अब इस ट्यूमर को निकाला जा चुका है. इसके बाद उसके शरीर का रंग भी सामान्‍य होने लगा था.








Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *