8 बच्चों को एक साथ जन्म दे चुकी है ये महिला, सोशल साइट्स पर शेयर की बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें

No Comments
8 बच्चों को एक साथ जन्म दे चुकी है ये महिला, सोशल साइट्स पर शेयर की बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें
(फोटो: Instagram/@nataliesuleman)

(फोटो: Instagram/@nataliesuleman)

नाड्या (Nadya Suleman) ने 27 जनवरी को अपने 8 बच्चों के जन्मदिन पर इंस्टाग्राम पर उनकी एक तस्वीर पोस्ट की और उसके साथ इमोशनल पोस्ट लिखा. उन्होंने लिखा कि तुम सब सबसे प्यारे बच्चे हो. मैं तुम सबसे बहुत प्यार करती हूं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 2, 2021, 2:15 PM IST

‘ऑक्टोमम’ (Octomum) के नाम से मशहूर नाड्या सुलेमान (Nadya Suleman) ने हाल ही में अपने 8 बच्चों का जन्मदिन मनाया जो एक साथ 12 साल के पूरे हो चुके हैं. अमेरिका की रहने वाली 45 साल की नाड्या सुलेमान ने साल 2009 में एक साथ 8 बच्चों को जन्म देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. पहले ये रिकॉर्ड चुकवू ऑक्टोप्लेट्स के पास था जो 1998 में एक साथ पैदा हुए थे मगर जन्म के 7 दिन बाद ही सबसे छोटे बच्चे की मौत हो गई थी. नाड्या के नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक साथ सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड दर्ज है जो जन्म के काफी बाद तक भी जीवित हैं. नाड्या को एक साथ 6 लड़के और 2 लड़कियां आईवीएफ के जरिए हुई थीं. इन बच्चों के जन्म के बाद नाड्या के कुल 14 बच्चे हो गए थे.

octomum

(फोटो: Instagram/@nataliesuleman)

नाड्या ने 27 जनवरी को अपने 8 बच्चों के जन्मदिन पर इंस्टाग्राम पर उनकी एक तस्वीर पोस्ट की और उसके साथ इमोशनल पोस्ट लिखा. उन्होंने लिखा कि तुम सब सबसे प्यारे बच्चे हो. मैं तुम सबसे बहुत प्यार करती हूं. सभी जीवित चीजों के लिए तुम सबके अंदर मौजूद करुणा और विनम्रतापूर्वक दूसरों की सेवा करने का मूल्य प्रेम की परिभाषा है. नाड्या को लाखों लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं.

octomum

(फोटो: Instagram/@nataliesuleman)

साल 1996 में नाड्या सुलेमान ने मार्को गुटिरेज से शादी की थी. दोनों साल 2000 में अलग हो गए. मार्को ने 2006 में तलाक के लिए अर्जी दी और साल 2008 में दोनों का तलाक हो गया था. नाड्या ने साल 1997 में आईवीएफ से बच्चे पैदा करने की कोशिश शुरू कर दी थी. काम के दौरान लगी चोट की वजह से उन्हें ऑफिस के कुछ रुपये मिले थे जिसका इस्तेमाल उन्होंने आईवीएफ कराने में किया था. साल 2001 में सुलेमान ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था जो कि लड़का था वहीं 2002 में उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया था. वो आईवीएफ ट्रीटमेंट करवाती रहीं और उन्हें तीन प्रेग्नेंसी में 4 और बच्चे हुए जिसमें से दो ट्विंस थे. साल 2009 में वो तब सुर्खियों में आईं जब उन्होंने एक साथ 8 बच्चों को जन्म दिया. उनके सी-सेक्शन ऑपरेशन को करने के लिए 46 डॉक्टरों की टीम लगी हुई थी.








Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *