Appreciation Of Bhupesh Government: किसानों गरीबों और मजदूरों की मदद में सबसे आगे छत्तीसगढ़ सरकार: राहुल गांधी

Publish Date: | Mon, 22 Mar 2021 10:52 AM (IST)

रायपुर, राज्य ब्यूरो। Appreciation Of Bhupesh Government: कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों और मजदूरों की मदद करने में छत्तीसगढ़ सरकार सबसे आगे है। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार एक के बाद एक अच्छे कदम उठा रही है।

जनता से जो वादा किया था, उसे पूरा कर रही है। राहुल गांधी ने यह बातें रविवार को राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के तहत मुख्यमंत्री निवास रायपुर में आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित करते हुए कही।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसानों, पशुपालकों और ग्रामीणों को सीधे मदद पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री बघेल, मंत्रिमंडल के सहयोगी साथियों, राज्य की जनता और किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ की जनता से किया अपना वायदा पूरा किया है।

देश के किसान संकट में हैं, केंद्र सरकार देश के किसानों का हक मार करके पूंजीपतियों और उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है, जबकि इससे इतर छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं और छोटे व्यापारियों के हितों के संरक्षण और उन्हें मदद पहुंचाने का काम कर रही है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का काम किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने आम जनता की भलाई का जो रास्ता अपनाया है, इसके लिए मैं छत्तीसगढ़ सरकार को बधाई देता हूं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 19 लाख किसानों के खाते में 1104 करोड़ 27 लाख रुपये अंतरित की।

यह राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को चौथी किस्त के रूप में दी गई है, जिसे मिलाकर किसानों को एक साल में कुल 5,628 करोड़ रुपये आदान सहायता के रूप में दी गई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सरकार की बहुआयामी गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के एक लाख 62 हजार से अधिक पशुपालकों व ग्रामीणों से बीते एक माह में क्रय किए गए गोबर के मूल्य के एवज में सात करोड़ 55 लाख रुपये सीधे उनके खाते में अंतरित की।

20 जुलाई 2020 को शुरू की गई इस योजना के तहत अब तक 88 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना व गोधन न्याय योजना के तहत किसानों, पशुपालकों और ग्रामीणों को दी जा रही मदद की विस्तार से जानकारी दी।

अंत में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने आभार जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार ने किसानों को यह भरोसा दिलाया है कि उन्हें उनकी उपज का पूरा मूल्य मिलता रहेगा।

पूरे देश में हो रही है गोधन न्याय योजना की सराहना

मुख्यमंत्री बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार वादा कर भूलने वाली नहीं, बल्कि वादा पूरा करने वाली सरकार है। मुझे इस बात की खुशी है कि हमने छत्तीसगढ़ के किसानों से कर्जमाफी, सिंचाई कर माफी और उनकी उपज का पूरा दाम दिलाने का वादा पूरा किया है।

गोधन न्याय योजना का उल्लेख करते हुए सीएम ने कहा कि इसकी सराहना पूरे देश में हो रही है। उन्होंने कहा कि लोकसभा की समिति ने गोधन न्याय योजना की तारीफ की है और इसे पूरे देश में लागू करने का सुझाव दिया है। इस योजना का लाभ राज्य के 70 हजार 299 भूमिहीन लोगों को भी मिला है।

जनता की भलाई के लिए बेहतर कार्य कर रही सरकार: पुनिया

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी और सांसद पीएल पुनिया ने कार्यक्रम को आनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार आम जनता की भलाई के लिए बेहतर कार्य कर रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना की सराहना करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल के सहयोगियों को बधाई दी।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *