By | May 16, 2020
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए भारत को वेंटिलेटर देने का एलान किया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  कोविड-19

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए भारत को वेंटिलेटर देने का एलान किया है। शनिवार को ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व है कि अमेरिका भारत में हमारे दोस्तों को वेंटिलेटर दान करेगा। हम इस महामारी के वक्त भारत और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। हम वैक्सीन बनाने में भी सहयोग कर रहे हैं। हम साथ मिलकर इस अदृश्य दुश्मन से लड़ेंगे।’

वेंटिलेटर देने का एलान,

ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘भारत बहुत महान देश है और प्रधानमंत्री मोदी मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। मैं कुछ दिन पहले ही भारत से लौटा हूं और हमलोग एक साथ (पीएम मोदी) रहे। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने बयान में नई दिल्ली, अहमदाबाद और आगरा दौरे का जिक्र किया। हालांकि व्हाइट हाउस ने अभी यह नहीं बताया कि कितने वेंटिलेटर दान किए जाएंगे।
ट्रंप ने कहा कि दोनों देश कोरोना वायरस महामारी को हराने के लिए एक-दूसरे के साथ खड़े हैं।

कोविड-19

उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि अमेरिका और भारत एक टीके को विकसित करने में एक-दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि दोनों देश मिलकर इस अदृश्य शत्रु को हरा देंगे। ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को घातक कोरोना वायरस के लिए दवाएं और वैक्सीन विकसित करने में उनके प्रयासों की सराहना की। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका महामारी से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है।

कोविड-19

शुक्रवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में पत्रकारों से बातचीत में ट्रंप ने कहा,

संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी भारतीय आबादी है और आप जिन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं, उनमें से कई वैक्सीन पर भी काम कर रहे हैं। उनमें महान वैज्ञानिक और शोधकर्ता शामिल हैं।इससे पहले भारत ने कोविड-19 से लड़ने में मदद करने के लिए अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा भेजी थी। अमेरिका में कोरोना संक्रमण और उससे होने वाली मौत के आंकड़े बहुत ज्यादा हैं।

यहां वायरस के कारण 87 हजार लोगों की जान जा चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 14 लाख
पर पहुंच गई है।

कोविड-19

वहीं भारत की बात करें तो कोरोना मरीजों के मामले में शुक्रवार को चीन को पीछे छोड़ दिया। सभी
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आ रहे आंकड़े के अनुसार देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या
85,000 को पार कर गई और जो कि चीन में वर्तमान मरीजों की संख्या से अधिक है, जहां अब तक
कुल 82,933 मामले सामने आए हैं।

चीन का वुहान शहर, जहां से यह महामारी उत्पन्न हुई थी वहां कुछ नए मामले आए हैं।

इसके बावजूद भारत संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में आगे निकल गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चीन में 4,633 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी

जबकि 78,000 से अधिक लोग संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.