J&K : पुलवामा और कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने मार गिराए 5 आतंकी

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों को आतंकियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है। बीते 24 घंटों में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 5 आतंकियों को मार गिराया है। इनमें हिजबुल का टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन उर्फ उबैद भी शामिल है जो घाटी का पुराना आतंकी था और बुरहान वानी का साथी था।

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों के साथ बुधवार (7 जुलाई 2021) की रात को मुठभेड़ शुरू हुई। पुलवामा में दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। हालाँकि मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने भी पहले तो आतंकियों को आत्मसमर्पण का मौका दिया, लेकिन आतंकियों की ओर से गोलीबारी जारी रही। इसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दोनों आतंकियों को मार गिराया।

कुलगाम के जोदार इलाके में गुरुवार (08 जुलाई) तड़के मुठभेड़ शुरू हुई। इस मुठभेड़ में पुलिस और 01 आरआर के जॉइन्ट ऑपरेशन में लश्कर के दो आतंकी मार गिराए गए। इस तरह पुलवामा और कुलगाम में हुई मुठभेड़ में कुल मिलाकर 4 आतंकियों की मौत हुई है।

आपको बता दें कि उत्तर कश्मीर के हंदवाड़ा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन हलवाई उर्फ उबैद को मार गिराया था। कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि मेहराजुद्दीन, हिजबुल के पुराने और कुख्यात आतंकियों में से एक था। मेहराजुद्दीन, हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का साथी था। इस ऑपरेशन को पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से अंजाम दिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस कई सालों से उसकी तलाश कर रही थी। घाटी में पिछले 9 सालों से क्रिय मेहराजुद्दीन सिर्फ 12वीं पास था। लेकिन वह आधुनिक संचार तकनीकी का बेहद कुशलता से इस्तेमाल करता था। इसकी वजह से वह पुलिस की पकड़ में नहीं आ रहा था।

Updated: October 1, 2021 — 3:56 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *