By | May 15, 2020
कोरोना लेटेस्ट न्यूज़ LIVE COVID-19 Latest News

अब तक देश दुनिया में कोरोना के मरीजो कि संख्या Live देखे हिंदी में लेटेस्ट समाचार Today Breaking News,COVID-19 Latest News Hindi,

कोरोना लेटेस्ट न्यूज़ LIVE COVID-19 Latest News

Latest News Hindi

COVID-19 महामारी की वजह से फैली अफरातफरी और अस्पतालों पर बोझ की वजह से भारत में पूर्व निर्धारित 5.80 लाख से अधिक लोगों की सर्जरी (शल्यक्रिया)या तो रद्द हो सकती है या उन्हें टाला जा सकता है। यह दावा एक अंतरराष्ट्रीय संकाय ने अपनी शोध में किया है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ सर्जरी में प्रकाशित शोधपत्र में अनुमान लगाया गया है कि कोविड-19 चरम पर पहुंचने पर 12 हफ्तों की अफरा-तफरी से दुनियाभर में इस वर्ष दो करोड़ 84 लाख सर्जरी या तो रद्द की जा सकती हैं या उन्हें टाला जा सकता है। शोधपत्र के मुताबिक इससे मरीजों की समस्या का समाधान होने में लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा।

COVID-19 Latest News Hindi

कोविडसर्ज कैलबरैटिव’ नाम से यह अध्ययन 120 देशों के पांच हजार सर्जन (शल्यचिकित्सक) के नेटवर्क के जरिये किया गया। अध्ययन का नेतृत्व नौ देशों ब्रिटेन, बेनिन, घाना, भारत, इटली, मेक्सिको, नाइजीरिया, रवांडा, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने किया।

अब तक देश दुनिया में कोरोना के मरीजो कि संख्या Live देखे हिंदी में लेटेस्ट समाचार Today Breaking News

COVID-19 Latest News Hindi

इसी बीच, नई दिल्ली में भारतीय सेना के मुख्यालय का एक हिस्सा शुक्रवार को सील कर दिया गया। यह ऐक्शन एक जवान के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद लिया गया है।  बता दें कि भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के हालात काफी बद्तर हैं। यहां पिछले 24 घंटे में ही 1602 नए मामले सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या 27 हजार के पार पहुंच गई

COVID-19 Latest News Hindi

वहीं, महाराष्ट्र में लगातार बिगड़ते हालात के बीच अस्पतालों की स्थिति दिखाता एक वीडियो सामने आया है। इसे भाजपा के नेता राम कदम ने ट्वीट किया है। बताया गया है कि यह वीडियो मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल का है। वीडियो में कई मरीजों को अस्पताल की जमीन पर ही सोते और बैठे देखा जा सकता है। भाजपा नेता का आरोप है कि मरीजों के लिए अस्पताल में बेड नहीं मुहैया हुए, इसलिए उन्होंने फर्श पर ही बैठना पड़ा

COVID-19 Latest News Hindi

महाराष्ट्र में अब कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या भी एक हजार से ज्यादा हो चुकी है। दूसरे नंबर पर गुजरात को पीछे कर तमिलनाडु पहुंच गया है, जहां एक दिन में 447 केस सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंच गई है। हालांकि, मौतों के आंकड़े पर बात की जाए, तो गुजरात में अब तक 586 लोगों ने जान गंवाई है, जबकि तमिलनाडु में इतने केस पर सिर्फ 66 लोगों की जान गई है

अब तक देश दुनिया में कोरोना के मरीजो कि संख्या Live देखे हिंदी में लेटेस्ट समाचार Today Breaking News

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3967 नए केस मिले हैं। इसी के साथ अब पीड़ितों की संख्या 81,970 पर पहुंच गई है, जबकि 2649 लोगों की कोरोना से जान गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक्टिव केस भी 51 हजार 401 के आंकड़े पर पहुंच चुके हैं, हालांकि पिछले 24 घंटे में 1500 से ज्यादा लोगों के ठीक होने के बाद अब तक करीब 28 हजार मरीज डिस्चार्ज हुए हैं

Coronavirus in Uttarakhand : सामने आए दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 80

उत्तराखंड में आज शुक्रवार को दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। दिल्ली से इलाज कराकर देहरादून लौटी आदर्श कॉलोनी निवासी संक्रमित महिला के बेटे में भी संक्रमण पाया गया है। वहीं, पौड़ी के एक युवक में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। युवक हाल ही में गुरुग्राम से लौटा था।
इसके बाद अब राज्य में मरीजों की संख्या 80 हो गई है। देहरादून लौटी आदर्श कॉलोनी निवासी संक्रमित महिला का बेटा कुछ दिन पहले मां के साथ गरुग्राम से देहरादून पहुंचा था। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने दो मामलों की पुष्टि की है।

COVID-19 Latest News Hindi

इससे पहले गुरुवार को प्रदेश में दस साल की एक बच्ची समेत दिल्ली और महाराष्ट्र से लौटे छह और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। ये सभी प्रवासी हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी मरीजों को भर्ती कराने के साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। इन नए मामलों को मिलाकर प्रदेश में संक्रमित मामलों की संख्या अब 79 हो गई है, जिनमें से 50 मरीज ठीक हो चुके हैं।

सभी प्रवासी हैं…
गुरुवार को मसूरी में 36 वर्षीय महिला, रायपुर में 36 वर्षीय व्यक्ति और डालनवाला निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि मसूरी और डालनवाला में संक्रमित महिला व पुरुष दिल्ली से लौटे थे। उधर, ऊधमसिंह नगर जनपद के रुद्रपुर और खटीमा में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे।

जनपद संक्रमित ठीक हुए मरीज

देहरादून 40 28
हरिद्वार 07 06
नैनीताल 12 10
ऊधमसिंह नगर 16 04
उत्तरकाशी 01 –
अल्मोड़ा 02 01
पौड़ी 02 01

अमेरिका के आगे यक्ष प्रश्न, क्या डॉक्टर ब्राइट की चेतावनी सही थी?

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन पर कई सवाल भी उठ रहे हैं। सवाल यह कि कोरोना से निपटने को लेकर मिली चेतावनियां क्या वाकई नजरअंदाज की गईंं। कारण कि स्वास्थ्य से जुड़ी यूएस हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स उपसमिति समक्ष बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के निदेशक डॉक्टर रिचर्ड ब्राइट (रिक ब्राइट) ने इस संबंध में खुलासा किया है।

COVID-19 Latest News Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी यूएस हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स उपसमिति समक्ष ब्राइट ने गुरुवार को कहा कि उन्हें बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के निदेशक के पद से हटा दिया गया था, क्योंकि उन्होंने साल के शुरू में ही कोरोना वायरस के खतरे को लेकर आगाह किया था।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह ट्रंप प्रशासन के समक्ष गैर अनुमति प्राप्त और पारदर्शी जानकारी के बिना अमेरिका के लोगों के उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन देने के संभावित जोखिमों के बारे में लगातार आगाह और विरोध कर रहे थे। इस सवाल को छोड़ दें कि ब्राइट को उनके पद से क्यों हटाया गया, तो भी निश्चित रूप से कुछ हद तक इस दवा के संबंध कही गई उनकी बात सही साबित हुई है। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे लगातार एक गेम चेंजर के रूप में प्रचारित किया था और जिसे फॉक्स न्यूज होस्ट और करीबी जैसे रुडी गिउलिआनी ने भी टाल दिया था।

Latest News Hindi

बीते सोमवार को अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में न्यूयॉर्क में कोरोना के 1400 मरीजों पर किए गए एक अध्ययन की रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। इसमें कहा गया कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोविड-19 के मरीजों को कोई लाभ नहीं हुआ, बल्कि उनमें कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ गया।

जेएएमए के अध्ययन में पिछले हफ्ते प्रकाशित एक न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन अध्ययन के
नतीजों के आधार पर अध्ययन किया गया था, जिसके निष्कर्ष में कहा गया था कि
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा ने कोरोना के 1376 मरीजों को ना तो रोग से लड़ने में कोई मदद की
और ना ही कोई नुकसान पहुंचाया।

COVID-19 Latest News Hindi

बता दें कि अध्ययन में शामिल यह मरीज 7 मार्च से 8 अप्रैल के बीच न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन
कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में भर्ती कराए गए थे। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर
विलियम शेफनर ने इन अध्ययनों के परिणामों ने वस्तुत: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के ताबूत में
कील ठोक दी है।

COVID-19 Latest News Hindi

गुरुवार को अपनी गवाही के दौरान ब्राइट ने यह भी बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में आने
वाले समय में क्या हो सकता है। इस संबंध में उन्होंने कुछ गंभीर भविष्यवाणियां भी कीं। उन्होंने
पुष्टि करते हुए कहा कि अगर हम विज्ञान में आधारित एक राष्ट्रीय समन्वित प्रतिक्रिया
विकसित करने में विफल रहते हैं, तो मुझे डर है कि यह महामारी और भी भयावह होगी।

बहुत बुरी और लंबे समय तक रहने वाली, अभूतपूर्व बीमारी और मृत्यु का कारण होगी। यह सब
बिना स्पष्ट योजना और उन चरणों के कार्यान्वयन के बिना होगा जो मैंने और अन्य विशेषज्ञों ने
उल्लिखित किए हैं। 2020 के आधुनिक इतिहास में इसका सबसे गहरा असर सर्दियों में होगा।

COVID-19 Latest News Hindi

ब्राइट की चेतावनी हो सकता है सही हो। वहीं दूसरी ओर मिनेसोटा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ

माइकल ओस्टरहोम ने कहा है कि कोरोना के कारण अमेरिका में अगले 18 महीनों में आठ लाख
मौतें हो सकता हैं।

One Reply to “कोरोना लेटेस्ट न्यूज़ LIVE COVID-19 Latest News Hindi”

  1. Pingback: आज 16 मई मुख्य समाचार DLS News Hindi Today Breaking News

Leave a Reply

Your email address will not be published.