By | May 10, 2020
Pashu Kisan Credit Card Yojana- गाय बैंस बकरी व अन्य पशु रखने वाले को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलता है लोन एसे करे आवेदन

Pashu Kisan Credit Card Yojana- गाय बैंस बकरी व अन्य पशु रखने वाले को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलता है लोन एसे करे आवेदन गाय भैंस पर मिल रहा लोन

Pashu Kisan Credit Card Yojana- गाय बैंस बकरी व अन्य पशु रखने वाले को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलता है लोन एसे करे आवेदन

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Pashu Kisan Credit Card Yojana – (गाय भैंस पर मिल रहा लोन) सरकार की ओर से पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए बनाए बनाई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना पशुपालकों के लिए खास होगी। किसानों को जहां एक लाख 60 हजार रुपये तक राशि बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी वहीं पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सकेगा। इससे राशि निकाली जा सकेगी और शॉपिंग भी की जा सकेगी मगर निर्धारित लिमिट के तहत। स्कीम के तहत प्रति भैंस 60249 रुपये का लोन देने का प्रावधान है तो प्रति गाय के लिए 40783 रुपये का लोन मिलेगा। पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना संबंधित सारी प्लानिंग तैयार कर ली है और ये प्लानिंग सभी जिला उप निदेशकों को भी भेज दी है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की जिम्मेदारी पशु चिकित्सकों और वीएलडीए की रहेगी। पशु

क्या है खासियत पशु क्रेडिट कार्ड योजना की

पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक एक लाख 60 हजार तक की राशि बिना कुछ गिरवी रखे किसी भी बैंक से ले सकता है। इससे एक रुपया भी अधिक होने पर कॉलेटोरल सिक्योरिटी चाहिए होगी। सभी बैंकों की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना सात प्रतिशत साधारण ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा। इस सात प्रतिशत ब्याज दर में से समय पर भुगतान करते रहने पर भारत सरकार की ओर से तीन प्रतिशत ब्याज दर का अनुदार तीन लाख रुपये तक की ऋण राशि पर दिया जाता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक

द्वारा तीन लाख रुपये तक का ऋण चार प्रतिशत सालाना साधारण ब्याज पर कुछ गिरवी रखकर लिया जा सकता है और 1.6 लाख तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्डधारक तीन लाख से

अधिक बकाया राशि का ऋण 12 प्रतिशत सालाना साधारण ब्याज की दर से ले सकता है।

पशुपालक द्वारा लिए गए ऋण

की राशि जरूरत के अनुसार समय-समय पर ली जा सकती है और अपनी सुविधा अनुसार जमा करवा सकता है।

यह याद रखना है कि पहली बार राशि निकलवाने या खर्च करने के एक साल की समयावधि के अंदर किसी भी एक दिन एक बार पूरी राशि जमा करवानी अनिवार्य होगी ताकि साल में एक बार ऋण मात्रा शून्य हो जाए। अन्यथा उसे ब्याज राशि पर चार प्रतिशत की छूट नहीं मिल पाएगी और डिफाल्ट के दिनों में 12 प्रतिशत ऋण का भुगतान करना होगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड बाजार में प्रचलित अन्य किसी भी साधारण डेबिट कार्ड की भांति किसी भी एटीएम मशीन से राशि निकलवाने, बाजार से कोई भी खरीदारी करने के लिए प्रमाणित लिमिट अनुसार प्रयोग किया जा सकता है।

जैसे महीने में 6797 की लिमिट है तो 6797 रुपये ही निकाले जा सकेंगे।

किसी पशु किसान क्रेडिट कार्ड गाय भैंस पर मिल रहा लोन

धारक द्वारा यदि लिया गया ऋण एक साल की समयावधि के दौरान वापस जमा नहीं करवाया जाता है

तो उसे 12 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से भुगतान करना होगा और जब तक वह इसका भुगतान नहीं कर देता, तब तक वह अपनी क्रेडिट लिमिट के हिसाब से आगामी राशि नहीं निकाल पाएगा। इस राशि का भुगतान करने के उपरांत वह फिर से आगामी एक साल के लिए ऋण लेने का हकदार होगा।पशुओं की भिन्न-भिन्न श्रेणियों और वित्तीय पैमाने की अवधि के अनुसार ही पशुपालक को प्रत्येक माह वित्तीय अवधि के हिसाब से बराबर ऋण दिया जाएगा।

पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक docoment

बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म
– हाईपोथिकेशन करार
– केवाईसी पहचान हेतू दस्तावेज वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि
– अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार
प्रति पशु वित्तीय पैमाना
पशु राशि पुनर्भुगतान अवधि
गाय 40783 एक साल
भैंस 60249 एक साल
भेड़-बकरी 4063 एक साल
सूअर 16337 एक साल


ऐसे समझे ऋण का गणित : यदि किसी पशुपालक के पास एक गाय है तो वह 40783 रुपये का ऋण ले सकता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड एक गाय के लिए 40783 रुपये के ऋण हेतू बैंक से आधारित वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को ऋण छह बराबर प्रतिमाह किश्तों में दिया जाएगा यानी हर महीने 6797। यदि किसी कारणवश किसी माह यह क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाता है तो, पिछले महीने का क्रेडिट वह अगले महीने भी ले सकता है। इस तरह छह महीने में कुल राशि 40783 रुपये अब उसे एक साल के अंतराल के अंतर्गत चार प्रतिशत सालाना ब्याज के साथ लौटानी होगी। यह राशि उसे एक साल के अंतर्गत चार प्रतिशत सालाना ब्याज के साथ लौटानी होगी।

कार्ड धारक का एक वर्ष राशि लौटाने का समय अंतराल उसी दिन से शुरू होगा, जिस दिन वह पहली किस्त प्राप्त करेगा।

पशु क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए how to apply pashu kisan credit card yojana

pashu kisan credit card yojana – पशु क्रेडिट कार्ड योजना किसान क्रेडिट कार्ड की तरह काम करती है जिसके लिय पशु पालक जिस तरह KCC loan लेते है वैसे ही पशु loan ले पायंगे इसके लिय्पशु पालक कोबंक्मे आवेदन करना होगा जिसके बाद बैंक द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड बनाए जायंगे पशु क्रेडिट कार्ड के लिय सरकार cumpलगर भी पशु क्रेडिट कार्ड बना सकती है पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया एक loan की प्रक्रिया है जिसके लिय बंक्मे आवेदन किया जा सकता है

लेटेस्ट योजनाक्लिक करे
ताजा समाचार हिंदीक्लिक करे
किसान योजनाक्लि

2 Replies to “गाय,भैंस पर मिल रहा लोन एसे ले पशु किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा आसानी से लोन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.