By | May 2, 2020
PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए भरें ये फॉर्म

PM kisan – केंद्र सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाने की शुरूआत की थी। PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए भरें ये फॉर्म

PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए भरें ये फॉर्म

The lockdown period has been extended nationwide due to the growing crisis of the corona virus.कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के कारण देशभर में लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है। लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभाव किसान व गरीब तबका पर पड़ रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो कि किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है। पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाने की शुरूआत की थी।

हर 4 महीने मिलती है 2000 राशि PM kisan

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ो किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है। योजना के तहत कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को सीधे नगद का लाभ दिया जाता है। किसान जरूरत पड़ने पर बिना किसी कर्ज के साथ अपनी खेती-बाड़ी संभाल सके, इसी उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत किसानों को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों को मिलाकर कुल 6 हजार रुपये सलाना दी जाती है।

भरना होगा ये फॉर्म PM kisan

भारत सरकार के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद से करीब 18 हजार करोड़ रुपये किसान के बैंक खातों में पहुंचा दी गई है। ऐसे में कई किसान जानना चाह रहे होंगे कि इस योजना के लिए कहां और कैसे फॉर्म भरना होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों फार्म भरना पड़ता है जिसमें उनके बैंक डिटेल से लेकर खेती तक की जानकारी ली जाती है।

ऑफलाइन

किसान इस फॉर्म को स्थानीय पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ राज्य सरकारों की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

pmऑफलाइन kisan योजना फॉर्म

ऑनलाइन

किसान ऊपर दी गई फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड करके भर सकते हैं। उसके लिए किसानों को नीचे दी गई निम्न स्टेपों का पालन करना होगा।

निम्न स्टेपों का पालन करके पूरी लिस्ट देखें

  1. वेबसाइट pmkisan.gov.in खोलें।
  2. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ क्लिक करें।
  3. यहां ड्राप डाउन लिस्ट से ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें।
  4. यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर जाएं।
  5. इसके बाद पूछे गए राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
  6. विवरण भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पूरी जानकारी पाएं। 

2019 फरवरी में लाया गया था स्किम
बता दें, नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 फरवरी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। सरकार की ओर से इस तर्क के साथ यह स्कीम लांच किया गया था कि कर्ज की माफी कराना स्थाई समाधान नहीं है इसलिए इस तरह के स्कीम से किसानों को राहत मिल सकेगी और वे कर्ज में डूबने से बच सकेंगे।]

पीएम किसान योजना कि अगली क़िस्त कब आयगी
किसानो को फ्री केसीसी लोन देखे लिस्ट में नाम
इस योजना से ले फ्री में 5 लाख तक का लाभ एसे होगा ऑनलाइन आवेदन
पीएम किसान योजना के लाभ के लिए यहा करे सम्पर्क किसान हेल्पलाइन नंबर
GOVT SCHEMEक्लिक करे
ताजा समाचार हिंदीक्लिक करे
किसान योजनाक्लिक

Leave a Reply

Your email address will not be published.