Political News: राज्य सरकार ने किसानों के साथ किया अन्याय: कौशिक

Updated: | Sun, 28 Mar 2021 10:00 AM (IST)

बिलासपुर। Political News: नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राज्य सरकार को आड़ेहाथों लेते हुए कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना के नाम पर किसानों के साथ छलावा किया है। केंद्र सरकार को बात-बात पर कोसने वाली राज्य सरकार बताए कि किसानों के साथ ऐसा अन्याय क्यों किया। अचरज की बात यह है कि न्याय योजना की अंतिम किस्त की राशि देने के बाद सरकार वाहवाही भी लूट रही है। इस बात को अब तक छुपाए रखा कि किसानों के हिस्से की राश्ाि में गुपचुप तरीके से कटौती कर दी है।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि वर्ष 2019-20 के सत्र में धान बेचने वाले प्रदेश के लाखों किसानों के खाते में करीब 400 करोड़ रुपये कम जमा करके प्रदेश सरकार ने अपने किसान विरोधी चेहरा को उजागर कर दिया है। प्रदेश सरकार ने करीब 83 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी है जिसमें प्रति एकड़ 275 रुपये का भुगतान कम किया गया है।

उन्होंने कहा कि किसानों के कई प्रतिनिधिमंडल इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि पूरे प्रदेश में धान के बोनस की किस्त पर कटौती की गई है। साथ ही 16 महीने विलंब से यह भुगतान किया गया है। इसकी राशि की मूल को जोड़कर ब्याज के साथ भुगतान किया जाना चाहिए। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रति क्विंटल 2500 रुपये देने का वादा और दावा करने वाली सरकार का किसानों के साथ इस तरह का छलावा प्रदेश के अन्न्दाता किसान बर्दाश्त नहीं करेंगे।

इस मुद्दे पर भाजपा किसानों के हक के लिए सड़क से लेकर सदन तक की लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कहा कि एकमुस्त धान की कीमत देने का ढोल पीटने वाली प्रदेश सरकार अंतर राशि का भुगतान एकमुस्त करने में आनाकानी कर कर रही है। नेता प्रतिपक्ष ने किसानों के हक की पूरी राशि उनके खाते में तत्काल जमा करने की मांग करते हुए कहा कि ऐसा नहीं करने पर प्रदेश सरकार को किसानों के व्यापक असंतोष का सामना करना पड़ेगा और भाजपा उनके हक के लिए लड़ाई लड़ेगी।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने 36 वादों में केवल 14 वादा पूरा करने की बात कह रही है। यही कारण है मुख्यमंत्री अपने घोषणा पत्र के वादों के बारे में विस्तार से चर्चा करने से कतराते रहे हैं। यह तो स्पष्ट हो गया है कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेसी दिग्गजों ने सियासी लाभ के लिए गंगाजल का सौगंध लिया था। बारदाने के नाम पर किसानों को ठगा गया है। 15 रुपये प्रति नग की दर से भुगतान की बात कही जा रही है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *