By | May 16, 2020

राशन कार्ड सूचि कैसे देखे, Ration Card list 2020, राशन कार्ड कैसे बनाए, राशन कार्ड आवेदन फॉर्म, राशन कार्ड के लाभ, राशन कार्ड के लिए पात्रता, NFSA Apply,

राशन कार्ड क्‍या है What is a ration card

Ration Card – राशन कार्ड एक दस्‍तावेज है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उचित दर की दुकानों के आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए प्रयोजन से राज्‍य सरकार के आदेश से प्राधिकार से जारी किया जाता है। राज्‍य सरकार गरीबी रेखा के ऊपर, गरीबी रेखा के नीचे और अन्‍तोदय परिवारों के लिए विशिष्‍ट राशन कार्ड जारी करती है और राशन कार्डों की समय समय पर समीक्षा एवं जांच करती है।राशन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी दस्‍तावेज है। यह सब्सिडी दर पर अनिवार्य वस्‍तुएं खरीदने में सहायता करके पैसे बचाने में मदद करता है।

राशन कार्ड document

आजकल यह पहचान का भी अनिवार्य साधन बन गया है। जब आप अन्‍य दस्‍तावेजों के लिए आवेदन करते हैं जैसे निवास स्‍थान का प्रमाणपत्र, अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने आदि के लिए, तो आप पहचान के प्रमाण के रूप में राशन कार्ड की प्रति दर्शा सकते हैं।

गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवार नीला कार्ड के लिए हकदार होते हैं, जिसके तहत के विशेष सब्सिडी ले सकते है। स्‍थायी राशन कार्ड के अतिरिक्‍त राज्‍य अस्‍थायी राशन कार्ड भी जारी करता है, जो विनिर्दिष्‍ट माहों की अवधि के लिए वैध होते है, और ये राहत के प्रयोजनों से जारी किए जाते हैं।

राशन कार्ड लाभ Ration Card Apply & List

भारत में Ration Card Holder को बहुत सारे लाभ मिलते है।

क्योंकि सरकार ने Ration Card अलग अलग Category में शामिल लोगों के लिए कई सारी योजनाओं का प्रावधान किया है, जो गरीबी रेखा के अधीन है। आज के समय में जिसके पास Ration Card है वह AAY Yojana के तहत भी लाभ ले सकता है। जिन लोगों के पास अपनी जमीन नहीं होती है, Ration Card के जरिये उनको हर महीने चावल गेहू दाल चीनी आदि  उपलब्ध कराया जाता है। चावल के साथ – साथ उपभोक्ता को गेहूं, चीनी, नमक, कैरोसिन का तेल भी मिलता है। इसके अलावा BPL Card Holder को बैंक से कम ब्याज दर पर लोन की सुबिधा भी मिलती है।

राशन कार्ड NFSA योजना

VILLAGE GRAIN BANKS SCHEME Village Grain Bank योजना पहले जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा 11 राज्यों में लागू की गई थी। हालाँकि, 24.11.2004 से, यह योजना विभाग खाद्य और सार्वजनिक वितरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही थी

वर्तमान में लागू की जा रही योजना का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा की अवधि के दौरान या दुबले मौसम के दौरान भुखमरी से सुरक्षा प्रदान करना था, जब सीमांत खाद्य असुरक्षित परिवारों के पास राशन खरीदने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे। ऐसे लोगों को खाद्यान्न की जरूरत होती है, जो कि ग्राम अनाज बैंक से खाद्यान्न उधार ले सकेंगे। अनाज बैंकों को सूखा प्रभावित क्षेत्रों, गर्म और ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्रों, आदिवासी क्षेत्रों और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में स्थापित किया जाना है, जो बाढ़, आदि जैसे प्राकृतिक आपदाओं के कारण कट जाते हैं।

Ration Card Apply & List

संबंधित राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा अधिसूचित। यह योजना राज्य सरकार द्वारा खाद्य घाटे वाले क्षेत्रों में पहचाने जाने वाले सभी इच्छुक बीपीएल / एएवाई परिवारों को शामिल करने की परिकल्पना है। उधार दी जाने वाली राशि और पुनर्भुगतान की अवधि समूह द्वारा स्वयं तय की जानी है। राज्य सरकार द्वारा चिन्हित गैर सरकारी संगठनों आदि के लिए ग्राम पंचायत / ग्राम सभा, स्वयं सहायता समूह, अनाज बैंक चलाने के लिए पात्र हैं।

राशन कार्ड के लिए पात्रता

भारत का नागरिक राशन कार्ड बनाने के लिए पात्र है अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो राशन कार्ड बना सकते है पर राशन कार्ड पूरा परिवार होने पर बने जाता है इसके अलावा अगर कोई शादी शुदा नहीं है और ऐकले रहता है तो राशन कार्ड बना सकता है कम आय वाले परिवार राशन कार्ड बना सकते है देश मजदूरी करने वाले परिवार या अन्य गरीब श्रेणी में आने वाले परिवार राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है

राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

Ration Card बनाने के लिए लाभार्थी के पास क्या क्या दस्तावेज होने चाहिय

  • राशन कार्ड में सभी सदस्यों के नाम दर्ज करवाने होते है
  • सभी सदस्यों के एक दस्तावेज आधार या स्कूल या जन्म प्रमाणपत्र
  • मुखिया का फोटो
  • अगर पुराना राशन कार्ड है तो राशन कार्ड बना आसन होता है
  • खाद्य सुरक्षा आदि के लिए लिए अगर जॉब कार्ड हो तो
  • अन्य दस्तावेज आपके राज्य पर निर्भर करता है
    आवेदन के लिए आपके राज्य कि लिस्ट देखे

राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे

अपने राज्य कि राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के नाम पर
क्लिक करना है जिसके बाद आप आसानी से राशन कार्ड कैसे देखते है जान सकते है यहा निचे दी
गई राज्य लिस्ट पर क्लिक कर जान कसते है

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कैसे अपना राशन कार्ड बनाते है कैसे Ration Card के लिए
ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करते है बता दे सभी राज्यों के लिए अलग अलग तरीके से
आवेदन किए जाते है किसी राज्य में ऑनलाइन आवेदन करने कि सुविधा उपलब्ध है तो किसी
राज्य में ऑफलाइन आवेदन करने कि सुविधा उपलब्ध है यहा दी गई लिस्ट पर जाकर आप जन
सकते है कि आपके राज्य में किस तरह राशन कार्ड के लिए आवेदन किए जाते है – क्लिक राशन
कार्ड आवेदन –

मध्य प्रदेश राशन अप्लाई लिस्ट – क्लिक करे
उत्तर प्रदेश राशन कार्ड अप्लाई लिस्ट – क्लिक करे
राजस्थान राशन कार्ड अप्लाई लिस्ट – क्लिक करे

3 Replies to “Ration Card Apply| List राशन कार्ड सूचि कैसे देखे”

  1. कामडी पंडित तुळशीराम

    मला व माझ्या परिवारासह या कार्डची अत्यंत आवशक्यता आहे तरी आपण माझ्या विनंतीला मान देवुन मला हे कार्ड द्यावे माझी आपणास विनंती आहे,

  2. Pingback: प्रधानमंत्री jandhan yojana 2020: जनधन खाता 500 रु. दूसरी क़िस्त

  3. Nivedan ram

    Nivedan ram mirzapur arria bihar 854318

Leave a Reply

Your email address will not be published.