Union Budget 2021 LIVE Updates: आज संसद भवन में पेश होगा देश का आम बजट, राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

No Comments
Union Budget 2021 LIVE Updates: आज संसद भवन में पेश होगा देश का आम बजट, राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आज (सोमवार) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन में देश का 74वां और अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। इस बजट से आम लोगों और कारोबारी जगत, दोनों को काफी उम्मीदें हैं। उम्मीद की वजह पिछले साल 18 दिसंबर का उनका बयान है। उन्होंने कहा था कि इस बार जैसा बजट पिछले 100 साल में नहीं आया होगा। कोविड के कारण इस साल पहली बार बजट पेपरलेस होगा। वित्त मंत्रालय की माने तो मेड-इन-इंडिया टैबलेट के जरिए वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। बजट की सॉफ्ट कॉपी, ऑनलाइन उपलब्ध होगी। 

Union Budget 2021 LIVE Updates:

बजट से क्या है उम्मीदें?
वित्त मंत्री से सैलरीड क्लास और मिडिल क्लास ने ढेरों उम्मीदें लगा रखी हैं। सैलरीड क्लास क्लास चाहता है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स में राहत को लेकर कोई बड़ा ऐलान करें। इनकम टैक्स में मिल रही 2.5 लाख रुपये की बेसिक छूट को बढ़ाकर 3 लाख रुपये तक कर दिया जाए। पिछले करीब 7 सालों से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। जुलाई 2014 में आए बजट में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये की थी। 

80सी के तहत निवेश सीमा बढ़ सकती है 
इस बार 80सी के तहत निवेश की सीमा भी बढ़ सकती है। मौजूदा समय में आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत निवेश कर के इनकम टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छू पाई जा सकती है। इस बार इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपये तक किए जाने की उम्मीद है। 

80डी के तहत बढ़ सकती है राहत
कोरोना काल को देखते हुए उम्मीद की जा रही है सरकार 80डी के तहत मिलने वाले 25000 रुपये तक के डिडक्शन को बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर सकती है। वहीं सीनियर सिटिजन के लिए ये सीमा बढ़ाकर 75 हजार रुपये तक किए जाने की उम्मीद की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि 2020-21 का पूरा साल ही कोरोना की चपेट में रहा है। इस दौरान बहुत सारे लोग कोरोना की चपेट में आए और उन्हें दवा पर काफी खर्च करना पड़ा है। बहुत से लोगों ने भविष्य के खतरे को देखते हुए अपना मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज बढ़वा भी लिया।

स्टैंडर्ड डिडक्शन 1 लाख रुपए किया जा सकता है
कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम की वजह से सैलरीड क्लास के ऊपर अतिरिक्त खर्चों को बोझ पड़ा है। घर से काम करने में कर्मचारी को इंटरनेट, कुर्सी-मेज और कई बार तो छोटा ऑफिस तक सेट-अप करना पड़ा है।  ऐसे में सरकार बजट में स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ा सकती है। अभी सैलरीड क्लास को 50,000 रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलता है। इसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये किया जा सकता है।





Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *